मुंबई इंडियंस आज आईपीएल सीजन का अपना चौथा मैच खेलेगी और यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कुछ दिनों के अंतराल से प्रशंसकों की भावनाएं शांत हो जाएंगी, जो नए कप्तान हार्दिक पांड्या को कठिन समय दे रहे हैं।
रोहित शर्मा एक बहुत लोकप्रिय कप्तान हैं, उन्होंने राष्ट्रीय टीम के साथ जो हासिल किया है उससे उनका रुतबा काफी बढ़ गया है। जिस तरह से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में शानदार वापसी की, जिसमें कई पहली पसंद के खिलाड़ी गायब थे, इसका शर्मा के नेतृत्व पर बहुत प्रभाव पड़ा। उन्होंने आगे बढ़कर नेतृत्व किया और फाइनल में पहुंचने से पहले भारत ने 50 ओवर के विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया। हार्दिक के पास स्पष्ट रूप से भरने के लिए बहुत बड़ी चुनौती थी।
पिच और भी विचित्र हो गई थी क्योंकि ऐसा लग रहा था जैसे वह सीधे किसी अन्य फ्रेंचाइजी से पैराशूट के जरिए वापस आया हो, जिसका प्रशंसक आधार कथित ‘विश्वासघात’ से नाराज था। हार्दिक कप्तान के रूप में अपनी मूल टीम में लौट आए, मालिकों या टीम प्रबंधन द्वारा यह स्पष्ट किए बिना कि बदलाव क्यों किया गया, इससे भी मामले में कोई मदद नहीं मिली।
नतीजतन, अहमदाबाद से लेकर हैदराबाद और मुंबई तक, गालियाँ तेज़ हो गई हैं और नारे और भी घटिया हो गए हैं, भले ही ट्रोल यह समझाने में सक्षम न हों कि हार्दिक के साथ उनका वास्तविक संबंध क्या है। कम से कम सार्वजनिक रूप से उनके चेहरे से मुस्कान और उदासीन व्यवहार नहीं छूटा है, लेकिन ऐसा लगता है कि वे मजबूर हैं।
इससे कोई मदद नहीं मिली है कि मुंबई इंडियंस अपने पहले तीन मैच हार गई है और हार्दिक ने खुद को बल्ले, गेंद या क्षेत्ररक्षण में मुश्किल से ही अलग किया है। उनकी कप्तानी संबंधी कुछ कॉलों पर भी विशेषज्ञों ने अपना सिर खुजलाया है, और कभी-कभी वह मैदान पर एक अकेले व्यक्ति की भूमिका निभाते नजर आते हैं।
बेशक, एक या दो अच्छे प्रदर्शन या कुछ जीत से मुंबई इंडियंस का समर्थन आधार बढ़ जाएगा। प्रशंसक बहुत चंचल होते हैं, और पांच बार के आईपीएल चैंपियन पहले भी खराब शुरुआत के बावजूद खिताब जीत चुके हैं।
मुख्य पाप
लेकिन, वास्तव में हार्दिक के प्रति इस अशिष्ट व्यवहार की क्या व्याख्या है? इसे संभवतः एक शब्द में समझाया जा सकता है: महत्वाकांक्षा। मुंबई इंडियंस किसी प्रकार की उत्तराधिकार योजना को ध्यान में रखते हुए उसे वापस चाहता था, और इसके लिए उसे अच्छा इनाम देने के लिए तैयार था। क्रिकेट के साथ-साथ आर्थिक पहलू से भी यह एक ऐसा प्रस्ताव था जिसे अस्वीकार करना बहुत लुभावना था। हालाँकि, समय थोड़ा ख़राब था, शर्मा की लोकप्रियता अब तक के उच्चतम स्तर पर थी। इसमें यह तथ्य भी जोड़ें कि हार्दिक हाल के दिनों में शायद ही कभी भारत के लिए खेले हों, विश्व कप में भी वह चोटिल हो गए थे, लेकिन ऐसा लगता है कि आईपीएल आने तक वह फिर से फिटनेस हासिल कर लेंगे।
जो लोग आकर्षक करियर बनाने के लिए हार्दिक को ट्रोल कर रहे हैं, उन्होंने अपने करियर की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कभी नौकरी नहीं बदली होगी। ऐसे युग में जब गलाकाट कॉर्पोरेट व्यवस्था में महत्वाकांक्षा और निर्ममता को गुण माना जाता है, उन मूल्यों का पालन करने के लिए एक क्रिकेटर को डांटना मूल्यवान लगता है। आख़िरकार, शीर्ष स्तर पर एक एथलीट के लिए करियर की अवधि छोटी होती है, और उनकी कमाई की क्षमता को अनुकूलित करने के लिए केवल एक छोटी सी खिड़की होती है। हार्दिक को पता होगा कि उनका शरीर कभी भी उन्हें निराश कर सकता है, इसलिए सूरज चमकने के दौरान घास बनाना समझदारी होगी।
हालाँकि, बड़ी तस्वीर को देखते हुए, आईपीएल के संस्थापक खुद को थोड़ा मुस्कुराने की अनुमति दे सकते हैं, भले ही कमेंटेटर संजय मांजरेकर ने टॉस के समय हार्दिक की हूटिंग कर रहे वानखेड़े की भीड़ को ‘व्यवहार’ करने के लिए कहा हो।
जब आईपीएल 2008 में लॉन्च किया गया था, तो चिंताओं में से एक यह था कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिद्वंद्विता के आधार पर प्रशंसक एक फ्रेंचाइजी सेट-अप पर कैसे प्रतिक्रिया देंगे, जो प्रकृति में जैविक नहीं है, जिसमें उच्च आवृत्ति पर खिलाड़ियों का कारोबार होता है। सबसे बड़े क्रिकेट सितारों की अखिल भारतीय अपील के साथ, शहर-आधारित पहचान कैसे विकसित होगी?
चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कट्टर अनुयायी हैं, लेकिन वे टीम प्रशंसक आधार से अधिक व्यक्तित्व पंथ के हैं। जो लोग स्टेडियमों में आते थे, उन्हें टीम की किस्मत की तुलना में देवता के ‘दर्शन’ में अधिक रुचि थी। निष्ठा निर्विवाद थी.
प्रशंसक परवाह करते हैं
Rini Saxena is an experienced SEO executive with a passion for optimized content. With expertise in both search engine strategies and writing, Rini Saxena ensures that every piece of content delivers value to readers while ranking effectively on search engines. When not working on SEO, she enjoys exploring new trends in digital marketing and content creation.